Realme और Xiaomi स्मार्टफोन निर्माण में एक-दूसरे की राइवल कंपनियां है। वहीं, यह दोनों ही कंपनियां एक-दूसरे को कमज़ोर दिखाने की भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़तीं। इस तानाकसी में अब एक और नया किस्सा जुड़ चुका है। Poco India के जनरल मैनेजर ने कुछ ऐसा ट्वीट कर डाला, जिसकी वजह से स्मार्टफोन कम्युनिटी से जुड़े लोगों की भौंहे तन गई। दरअसल, हाल ही में एक टिप्सटर ने Realme X3 सीरीज़ लॉन्च को लेकर पोस्ट किया था, उनके इसी ट्वीट को रीट्वीट किया पोको इंडिया के जनरल मैनेजर सी मनमोहन ने। उन्होंने पोस्ट को रिट्वीट करते हुए Realme X3 SuperZoom के लिए “super ‘creep’ mode” शब्द का इस्तेमाल किया और इसकी तुलना Poco X2 से की, जो 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ आता है। हालांकि, मनमोहन के इस कमेंट के बाद उन्हें दोनों ही ब्रांड के फैन्स की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।
 

मामले की शुरुआत होती है जाने-माने टिप्सटर मुकुल शर्मा के ट्वीट के साथ। उन्होंने भारत में 25 जून को लॉन्च होने वाली Realme X3 का जिक्र किया है। मुकुल शर्मा के इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए Poco India के जनरल मैनेजर सी मनमोहन ने लिखा, Why jump on a bandwagon when the train is already here? Remain #SmoothAF,”। यह ट्वीट उन्होंने आगामी रियलमी एक्स3 सीरीज़ लॉन्च की चर्चा करते हुए पोस्ट किया है, जिसमें Realme X3 और Realme X3 SuperZoom स्मार्टफोन शामिल हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह का ट्वीट करते हुए पोको इंडिया के जनरल मैनेजर किसी तरह की प्रतिक्रिया का इंतज़ार कर रहे थे, हालांकि निश्चित रूप से स्मार्टफोन कम्युनिटी को उनका यह ट्वीट पसंद नहीं आया। Realme और Xiaomi (पोको की पेरेंट कंपनी) के फैन्स उनके इस ट्वीट को बचकाना बता रहे हैं। कई लोगों को मानना है कि इस तरह का बर्ताव उनके पद को शोभा नहीं देता।

ट्वीट पर लोग अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कह रहे हैं कि एक कंपनी के जीएम से इस तरह के टेक्टिक्स की उम्मीद नहीं थी। शाओमी यूज़र्स होते हुए भी यूज़र्स का कहना है कि एक बेहतर स्मार्टफोन को खुद के लिए बोलना आना चाहिए और उन्हें जिस चीज़ की सबसे ज्यादा परवाह है वो है वैल्यू फॉर मनी। यहां तक कि एक पोको यूज़र ने मनमोहन को बड़ा होने तक की भी सलाह दे डाली।
 

 

आपको बता दें, यह पहली बार नहीं है जब इन दो राइवल स्मार्टफोन ब्रांड के बीच इस तरह की तानाकसी हो रही हो। इससे पहले शाओमी इंडिया के मैनेजर डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने Realme को “copy-cat brand” ब्रांड तक कह डाला था। हालांकि, रियलमी इंडिया के सीईओ माधव सेठ ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, “एक सच्चा इनोवेटिव ब्रांड और मार्केट लीडर इस तरह का बर्ताव नहीं करेगा।” इसके अलावा पिछले साल जब शाओमी ने Redmi 7A लॉन्च किया था, तो माधव सेठ ने कहा था कि यह स्मार्टफोन ‘दो साल पुराने’ डिस्प्ले के साथ आता है, साथ ही उन्होंने फोन की टैगलाइन का भी मज़ाक उड़ाया था।
 

.