Realme X3 SuperZoom और Realme X3 आज भारत में लॉन्च होने वाले हैं। कंपनी भारतीय समयानुसार 12.30 बजे से एक इवेंट की शुरुआत कर रही है, जिसमें इन दोनों स्मार्टफोन के साथ देश में Realme Buds Q वायरलेस इयरबड्स को भी पेश किया जाएगा। रियलमी एक्स3 आज भारत में लॉन्च होने के साथ अपनी ग्लोबल शुरुआत करेगा। वहीं, दूसरी ओर रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम को इससे पहले यूरोप में पेश कर दिया गया है। इसके अलावा रियलमी बड्स क्यू को भी पहले चीन में लॉन्च कर दिया गया है। 
 

Realme X3 Series launch event livestream

जैसा कि देश अभी भी कोरोनावायरस महामारी से निपट रहा है, इसलिए रियलमी अपनी आगामी Realme X3 सीरीज़ को लॉन्च करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम की मेजबानी कर रही है। लॉन्च इवेंट को YouTube के जरिए लाइव दिखाया जाएगा और फैन्स इस इवेंट को घर बैठे लाइव देख सकते हैं। इवेंट की शुरुआत दोपहर 12.30 बजे होगी। Realme X3, Realme X3 SuperZoom और Realme Buds Q की कीमत और उपलब्धता कुछ ही घंटों में घोषित कर दी जाएगी। 

Realme X3, Realme X3 SuperZoom price in India (expected)

याद दिला दें, रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम के 12 जीबी + 256 जीबी मॉडल को यूरोप में 499 यूरो (लगभग 42,900 रुपये) कीमत में लॉन्च किया गया था और इसकी कीमत भारत में भी इसी रेंज के आसपास हो सकती है। कंपनी ने यूरोप में Realme X3 SuperZoom का एक 8 जीबी + 128 जीबी वेरिएंट भी घोषित किया था, हालांकि उस समय इस वेरिएंट की कीमत की जानकारी सामने नहीं आई थी। यह मॉडल 12 जीबी मॉडल की तुलना में थोड़ा सस्ता होना चाहिए। यूरोप में फोन को आर्कटिक व्हाइट और ग्लेशियर ब्लू रंग विकल्पों में लॉन्च किया गया था।

जहां तक की Realme X3 की बात है, जैसा कि हमने पहले बताया कि यह फोन पहली बार किसी मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है, ऐसे में इसकी कीमत का अंदाज़ा लगाना थोड़ा मुश्किल होगा। हालांकि इसके पिछले वर्ज़न Realme X2 को भारत में 17,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया था। ऐसी संभावना है कि कंपनी Realme X3 को इसी रेंज में लॉन्च करें। टीज़र्स को देखने से पता चलता है कि दोनों फोन Flipkart और Realme.com पर उपलब्ध होंगे।

Realme Buds Q को पिछले महीने 149 चीनी युआन (लगभग 1,600 रुपये) कीमत के साथ चीन में लॉन्च किया गया था और इनकी कीमत भारत में भी इसी रेंज के आसपास रखी जा सकती है। ईयरबड्स को तीन रंग विकल्पों में आने के लिए टीज़ किया गया है – क्वाइट ब्लैक, क्वाइट येलो और क्वाइट व्हाइट। ये Amazon और Realme.com पर उपलब्ध होंगे।
 

Realme X3 SuperZoom specifications

रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम के यूरोपीय वेरिएंट के स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित Realme UI पर चलता है। फोन में 6.6-इंच का फुल-एचडी+ (1,080×2,400 पिक्सल) एलसीडी डिस्प्ले है, जो 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन से लैस आता है। फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट पर काम करता है, जो एड्रेनो 640 जीपीयू के साथ जुगलबंदी करता है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया, भारत में कंपनी इसे किसी अन्य प्रोसेसर के साथ लॉन्च कर सकती है, लेकिन किसके साथ, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। Realme X3 SuperZoom में 12 जीबी तक LPDDR4x रैम और 256 जीबी तक UFS 3.1 स्टोरेज शामिल है। इसमें स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प मौजूद नहीं है।

कैमरों पर आते हैं, रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम में क्वाड रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें एफ/1.8 अपर्चर वाला 64-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर शामिल है। इसमें पेरिस्कोप लेंस के साथ एक 8-मेगापिक्सल सेंसर आता है, जो 5x ऑप्टिकल ज़ूम, 60x डिज़िटल ज़ूम और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) से लैस है। अन्य कैमरों में एफ/2.3 अपर्चर के साथ 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस और एफ/2.4 अपर्चर के साथ 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस शामिल है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप आता है, जिसमें एफ/2.5 अपर्चर के साथ 32-मेगापिक्सल का कैमरा और साथ में एफ/2.2 अपर्चर के साथ 8-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा शामिल है। इसके अलावा रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम एस्ट्रोफोटोग्राफी के लिए स्टारी मोड के साथ आता है।

Realme X3 SuperZoom में 4,200mAh बैटरी है, जो 30W डार्ट चार्ज सपोर्ट करती है। रियलमी एक्स3 सुपरज़ूम में पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।
 

Realme X3 specifications (expected)

रियलमी ने Realme X3 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की जानकारी फिलहाल सार्वजनिक नहीं की है। हालांकि, सर्टिफिकेशन साइट TENAA की लिस्टिंग में इस स्मार्टफोन से संबंधित कई जानकारियां सामने आ चुकी है। फोन की स्क्रीन 6.57 इंच फुल-एचडी+ (1,080×2,400 पिक्सल) की होगी। इसके साथ इसमें ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 12 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक स्टोरेज दी जाएगी। साथ ही फोन में 4,100 एमएएच की बैटरी होने की भी जानकारी मिली है। TENAA लिस्टिंग के मुताबिक, फोन में 6 कैमरे दिए जाएंगे, चार कैमरे बैक पैनल पर और दो सेल्फी कैमरे होंगे। रियर कैमरा में प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का, सेकेंडरी कैमरा 8 मेगापिक्सल का और दो अन्य 2 मेगापिक्सल के सेंसर मौजूद हैं। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल सेंसर और 2 मेगापिक्सल का सेंसर दिया जाएगा। सेल्फी कैमरे होल-पंच डिज़ाइन के साथ स्थित होंगे।
 

Realme Buds Q features

रियलमी ने रियलमी बड्स क्यू के प्रमुख फीचर्स की जानकारी के लिए एक पेज़ लाइव किया है। इसके मुताबिक, ये ईयरबड्स कैप्सूल-आकार के चार्जिंग केस के अंदर आएंगे। यह बेहद ही हल्के होंगे, जिनका वज़न 3.6 ग्राम होगा। बैटरी की बात करें, तो कंपनी का दावा है कि रियलमी बड्स क्यू इस सेगमेंट के दूसरे टॉप सेलिंग मॉडल की तुलना में 66 प्रतिशत अधिक बैटरी प्रदान करता है। यह ईयरबड्स सिंगल चार्ज पर आपको 20 घंटे का कुल प्लेबैक पेश करता है।

रियलमी बड्स क्यू में 10एमएम बड़ा बूस्ट बेस ड्राइवर है, जिसको लेकर दावा है कि यह इस सेगमेंट के दूसरे टॉप सेलिंग मॉडल की तुलना में 38 बड़ा है। इसमें गेमिंग मोड दिया गया है, जो कि बेहतर ऑडियो और वीडियो सिंक के लिए सुपर लो लेटेंसी 119 मिलीसेकंड ऑफर करता है। टीज़र में यह भी पुष्टि की गई है कि इसमें इंटेलिजेंट टच कंट्रोल दिया गया है, जैसे डबल टैप करने पर यूज़र कॉल को उठा सकते हैं व म्यूज़िक को पॉज़ कर सकते हैं। वहीं, ट्रिपल टैप करने पर अगला म्यूज़िक सुन सकते हैं इसके अलावा एक तरफ प्रेस व होल्ड करने पर कॉल काटी जा सकती है। दोनों तरफ प्रेस व होल्ड करने पर यूज़र गेमिंग मोड में एंट्री कर सकता है। रियलमी बड्स क्यू IPX4 वाटर एंड डस्ट सर्टिफाइड है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ वी5 शामिल है।

इस ईयरबड्स को चीन में लॉन्च किया जा चुका है, हम जानते हैं कि इसके चार्जिंग केस में 30 वॉट वायर्ड चार्जिग सपोर्ट मौजूद है। TWS ईयरबड्स में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है।

.