Oppo Find X2 Pro और Oppo Find X2 लेटेस्ट दो स्मार्टफोन हैं, जिनके लिए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट ज़ारी किया गया है। दोनों स्मार्टफोन भारत में हाल ही में लॉन्च किए गए हैं और कंपनी के वादे अनुसार अब इन दोनों ही स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट को उपलब्ध करा दिया गया है। हालांकि, यह बीटा अपडेट खासतौर पर डेवलपर्स और एडवांस यूज़र्स के लिए बनाया गया है, जो यूज़र्स अपने ओप्पो फाइंड एक्स2 और ओप्पो फाइंड एक्स2 प्रो स्मार्टफोन का इस्तेमाल दैनिक रूप से करते हैं, उन्हें यह अपडेट डाउनलोड न करने की सलाह दी गई है।

Oppo ने Oppo Find X2 Pro और Oppo Find X2 स्मार्टफोन के लिए Android 11 डाउनलोड लिंक की उपलब्धता का ऐलान ColorOS फोरम पर किया। ओप्पो ने बताया कि एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट केवल मॉडल नंबर CPH2023 और CPH2025 पर ही काम करेगा। दूसरे मॉडल पर यह अपडेट सपोर्ट नहीं करेगा। वहीं, अपडेट को डाउनलोड करने के इच्छुक डेवलपर्स को फ्लैश प्रोसेसर से पहले अपडेट की जानकारी जांच की सलाह दी गई है।

ओप्पो ने साफ किया है कि लेटेस्ट एंड्रॉयड 11 प्रीव्यू वर्ज़न एंड्रॉयड 11 बीटा 1 पर आधारित है, लेकिन इसका यूआई डिज़ाइन स्टाइल ColorOS 7.2 से लिया गया है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अपडेट के फ्लैशिंग प्रक्रिया में आपका सभी पुराना डेटा डिलीट हो सकता है, तो इस वजह से ही फ्लैशिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले डेटा का बैकअप लेने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही आप यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया से अच्छी तरह वाकिफ हों, वरना आप अपने ओप्पो फाइंड एक्स2 सीरीज़ के फोन को मुश्किल में डाल सकते हैं।

फोरम पर जाकर आप डाउनलोड लिंक पा सकते हैं।

इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ओप्पो ने इस बीटा अपडेट की जानी-पहचानी समस्याओं की जानकारी दी है, जिसका सामना आप इस अपडेट में कर सकते हैं। जैसे- वीडियो कॉलिंग की कुछ समस्याएं, कुछ मामलों में पाया गया है कि वीडियो कॉलिंग में तस्वीर डिस्प्ले नहीं होती है। साथ ही कभी-कभी फोन चार-पोल वाले ईयरफोन जैक को भी डिटेक्ट नहीं कर पाता, तो ऐसे में आपको स्पीकर का सहारा लेना पड़ेगा। इसके अलावा इस अपडेट में सीडीपी चार्जर के साथ चार्जिंग समस्या भी सामने आ सकती है, और कुछ गूगल ऐप्स भी समान्य रूप से काम नहीं कर पाते हैं।

यहां आपको यह बताना भी जरूरी है कि एंड्रॉयड 11 बीटा अपडेट खासतौर पर डेवलपर्स के लिए पेश किया गया है।
 

How to flash Android 11 beta 1 on Oppo Find X2 and Oppo Find X2 Pro:

1. सबसे पहले फर्मवेयर पैकेज को डाउनलोड करें और फिर अपने फोन स्टोरेज के रूट डायरेक्टरी में इसे कॉपी करें।

2. Oppo Find X2/ Pro को पावर ऑफ करें और फिर Recovery mode में जाने के लिए पावर बटन और नीचे वाले वॉल्यूम बटन को प्रेस करके होल्ड करें।

3. Recovery mode में स्क्रीन पर दिखे ऑप्शन के अनुसार ऑपरेट करें, स्टोरेज से इंस्टॉल को सेलेक्ट करें, अपग्रेड फर्मवेयर पैकेज को ढूंढे और फिर इंस्टॉल पर टैप करें।

4. अपग्रेड प्रक्रिया के दौरान फोन में कोई अन्य ऑपरेशन न करें। अपग्रेड प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक मैसेज दिखेगा जिसमें लिखा दिखेगा कि आपकी इंस्टॉलेशन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है। अब फोन को रीस्टार्ट करें। रीस्टार्ट करने के बाद अब आपका ओप्पो फोन एंड्रॉयड 11 प्रीव्यू वर्ज़न पर काम करने लगेगा।

हालांकि, जिन लोगों को एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट सहज नहीं लगता, वह फोरम पर जाकर इसको रोलबैक भी कर सकते हैं। फोरम पर डाउनलोड और रोलबैक दोनों के लिकं उपलब्ध हैं।   
 

How to roll back to ColorOS 7 for Oppo Find X2 and Oppo Find X2 Pro:

1. सबसे पहले फर्मवेयर पैकेज को डाउनलोड करें और फिर अपने फोन की स्टोरेज में इसे कॉपी करें।

2. इस पैकेज को File Manager में ढूंढकर ओपन करें। आपको डेटा लॉस का अलर्ट दिखेगा। इसके बाद Next पर क्लिक करें फिर आपको बैकअप डेटा प्रोम्पट दिखेगा। एक बार फिर Next पर क्लिक करें, अब फाइनली आपको Rollback का ऑप्शन दिखेगा, जिसके आपको कंफर्म करना है। रोलबैक के बाद आपको अपना फोन रीस्टार्ट करना होगा।

3. अगर इसके बाद भी आपको किसी मुसीबत का सामना करना पड़ता है, तो आप अपने नजदीकि सर्विस सेंटर भी जा सकते हैं।