Oppo A9 2020 और Oppo A5 2020 स्मार्टफोन के लिए भारत में एंड्रॉयड 10 आधारित ColorOS 7 अपडेट मिलना शुरू हो गया है। बता दें, कुछ दिन पहले Oppo ने भारतीय स्मार्टफोन के लिए ColorOS 7 रोलआउट का रोडमैप ज़ारी किया था। हाल ही में Oppo F9 और Oppo F9 Pro को एंड्रॉयड 10 आधारित ColorOS 7 अपडेट मिला था, वहीं अब ओप्पो ए9 2020 और ओप्पो ए5 2020 को यह अपडेट मिलना शुरू हो गया है। अब केवल Oppo F7 स्मार्टफोन बचा है, जिसे पहले फेज़ के तहत यह लेटेस्ट अपडेट ज़ारी किया जाएगा। दूसरे फेज़ की शुरुआत जुलाई में होगी और जिन स्मार्टफोन को दूसरे फेज़ में एंड्रॉयड 10 आधारित कलरओएस 7 अपडेट मिलेगा, उनमें Oppo F15 और Oppo R15 Pro जैसे हैंडसेट शामिल हैं।
 
Oppo ने अपने कम्युनिटी फोरम के जरिए ऐलान किया कि Oppo A9 2020 और Oppo A5 2020 के लिए एंड्रॉयड 10 आधारित कलरओएस 7 अपडेट रोलआउट किया जा रहा है। दोनों ही फोन के अपडेट का फर्मवेयर वर्ज़न CPH1931EX_11.C.65_1650_202006102350 है। आपको बता दें, कंपनी ने पहले जानकारी देते हुए बताया था कि इसे ‘बैच बाय बैच’ रोलआउट किया जाएगा, तो हो सकता है कि आपके ओप्पो स्मार्टफोन तक इस लेटेस्ट अपडेट को पहुंचने में थोड़ा समय और लगे। फिलहाल, इस अपडेट को ओवर-द-एयर (OTA) के माध्यम से रोलआउट किया गया है, जिसे यूज़र्स अपने स्मार्टफोन में मैनुअली चेक कर सकते हैं। मैनुअली चेक करने के लिए आपको पहले सेटिंग्स में जाना होगा और फिर सॉफ्टवेयर अपडेट में इसके बाद लेटेस्ट वर्ज़न को अपडेट करें। इसके अलावा यूज़र्स सेटिंग्स और फिर सॉफ्टवेयर अपडेट में जाकर दायीं ओर स्थित सेटिंग आइकन पर क्लिक करके Apply Trial Version पर क्लिक करके भी नया अपडेट हासिल कर सकते हैं।

ओप्पो इंडिया कस्टमर केयर ट्विटर हैंडल ने भी इंडियन यूज़र्स के लिए इस अपडेट रोलआउट की पुष्टि की है। आधिकारिक अपडेट के लिए उनका ट्वीट यूज़र्स को ट्रायल वर्ज़न प्रक्रिया का इस्तेमाल करने की सलाह देता है। ओप्पो ने जानकारी देते हुए बताया है कि ट्रायल वर्ज़न प्रक्रिया के द्वारा यूज़र्स तक इस अपडेट को पहुंचने में तीन दिन लगने चाहिए।

चेंजलॉग के मुताबिक, लेटेस्ट कलरओएस 7 अपडेट ओप्पो ए9 2020 और ओप्पो ए5 2020 स्मार्टफोन में भारत सरकार की Digilocker सर्विस के साथ DocVault फीचर लेकर आएगा, ताकि पेपरलेस गवर्नेंस को प्रमोट किया जा सके। इसके अलावा यह नया अपडेट नया इंटरफेस, नया ओप्पो संस डिफॉल्ट फॉन्ट, बेहतर प्राइवेसी फीचर और नया कस्टमाइज़्ड आइकन लेकर आएगा। यही नहीं इस अपडेट में भारतीय यूज़र्स को नया ‘हवा महल’ वाला वॉलपेपर भी मिलेगा। एक हाथ से इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट स्लाइडबार को भी ऑप्टिमाइज़ किया गया है। साथ ही फुलस्क्रीन ऐप पर दो नई एडिशनल सेटिंग्स पेश की गई है, जो हैं- असिस्टिव बॉल ओपेसिटी और हाइड असिस्टिव बॉल। इसके अलावा इस अपडेट में ऑप्टिमाइज़ थ्री-फिंगर स्क्रीनशॉट, नेविगेशन गेस्चर 3.0, सिस्टम-वाइड डार्क मोड, न्यू फोकस मोड और नया चार्जिंग एनिमेशन भी प्राप्त होगा। स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए इसमें एक नया पॉज़ फंक्शन भी जोड़ा गया है।

कलरओएस 7 अपडेट गेम स्पेस में विजुअल इंटरेक्शन और स्टार्टअप एनिमेशन को ऑप्टिमाइज़ करता है। इसके अलावा इस अपडेट में नए लाइव वॉलपेपर्स और बड़े फॉन्ट व क्लियर लेआउट के साथ सिंपल होम स्क्रीन मोड फीचर किया गया है।
 

.