OnePlus के सीईओ Pete Lau ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया कि कंपनी किफायती मार्केट सेगमेंट में वापसी करने के लिए बजट स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी जल्द ही भारत में अपनी नई रणनीति की घोषणा करने वाली है। कंपनी इसके बाद कम कीमत के इन स्मार्टफोन को साल के अंत तक यूरोप और उत्तरी अमेरिका के मार्केट में भी आएगी। चीनी कंपनी के इस कदम से Xiaomi को कड़ी टक्कर मिलने वाली है, जो बेहद ही किफायती प्राइस रेंज में दमदार स्पेसिफिकेशन वाले मोबाइल डिवाइस बेचने में सफलता हासिल कर चुकी है।

पीट लाउ ने फास्ट कंपनी के साथ अपने इंटरव्यू में कहा कि कंपनी किफायती प्रोडक्ट लाने के बारे में विचार कर रही है। दाम भले ही कम हो, लेकिन सभी प्रोडक्ट्स में OnePlus का स्टैंडर्ड बना रहेगा। इसी बहाने ज़्यादा लोगों को वनप्लस परिवार से जोड़ा जा सकेगा।

आपको बता दें, OnePlus ने स्मार्टफोन की दुनिया में अपनी शुरुआत OnePlus One के साथ की थी, जो कि अप्रैल 2014 में लॉन्च किया गया था। यह कंपनी का पहला “flagship killer” मॉडल था, जो किफायती भी था। इस फोन को 21,999 रुपये की कीमत में भारत में लॉन्च किया गया था। यह Samsung Galaxy S5 की तुलना में बहुत सस्ता था। सैमसंग का यह फोन उस वक्त फ्लैगशिप स्तर का था, जिसकी कीमत 51,500 रुपये थी। उस वक्त iPhone 6 ने दस्तक दी थी, जो साल 2014 में आईफोन का फ्लैगशिप मॉडल था, इसकी शुरुआती कीमत 53,500 रुपये थी।

हालांकि, अब वनप्लस ने मार्केट में अपनी पॉज़िशन बदल दी है, किफायती से अब यह कंपनी प्रीमियम मार्केट को लीड कर रही है। एनालिस्ट फर्म Counterpoint Research की रिपोर्ट के मुताबिक, वनप्लस ने पिछले साल भारत में प्रीमियम मार्केट को लीड करते हुए 33 प्रतिशत शेयर के साथ Apple और Samsung जैसी कंपनियों को टक्कर दी थी। वहीं, इस कंपनी के लेटेस्ट स्मार्टफोन OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro हैं, जिनकी कीमत 41,999 रुपये और 59,999 रुपये के बीच है।

पीट लाउ ने अपने इंटरव्यू के दौरान यह नहीं कहा कि वह अब हाई-एंड स्मार्टफोन मॉडल्स का निर्माण नहीं करेंगे। लेकिन यह साफ हो गया है कि कंपनी अब केवल प्रीमियम सेगमेंट तक सीमित नहीं रहना चाहती। आने वाले समय में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन के साथ किफायती फोन भी मार्केट में उतारे जाएंगे।

Gadgets 360 ने इस संबंध में कंपनी से भविष्य की योजना के बारे में जानना चाहा, तो कंपनी ने कुछ बताने से इनकार कर दिया। हालांकि, पीट लाउ के एक ट्वीट के जरिए इशारा मिला है कि कंपनी के आगे के लिए कुछ बड़ा प्लान है।

स्मार्टफोन के अलावा, कंपनी पिछले सितंबर से वनप्लस टीवी भी पेश कर चुकी है। वनप्लस के जनरल मैनेजर विकास अग्रवाल ने पिछले साल गैजेट्स 360 को बताया था कि कंपनी अपने स्मार्ट टीवी के अलावा स्मार्ट होम डिवाइस भी लॉन्च करना चाहती है।
 

बता दें कि OnePlus को Realme और Xiaomi जैसी कंपनियों से किफायती स्मार्टफोन मार्केट सेगमेंट में मजबूत चुनौती मिलेगी।