Motorola लगातार भारत में नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। इसने हाल ही में Motorola Edge+ और Motorola G8 Power Lite को लॉन्च किया था और दोनों स्मार्टफोन सेगमेंट के मामले में एक-दूसरे के बिल्कुल विपरीत हैं। कंपनी के नए Motorola One Fusion+ को बाजार में सब-20,000 सेगमेंट में उतारा है, जो बाजार का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। 16,999 रुपये की कीमत में यह Redmi Note 9 Pro Max, Poco X2 और Realme 6 Pro जैसे कुछ बेहतरीन डिवाइस के खिलाफ मैदान में उतरता है। क्या मोटोरोला ने वन फ्यूज़न+ के साथ अच्छा काम किया है? मेरे हाथ में यह डिवाइस है और यहां मैं आपको इस फोन को लेकर अपना पहला इंप्रेशन बताने जा रहा हूं।

जबकि Motorola One Fusion+ G-Seires का हिस्सा नहीं है, लेकिन पैकिंग ने मुझे मोटो के लोकप्रिय बजट मॉडल की याद दिला दी। यह फोन के बॉक्स के अंदर केवल आवश्यक चीजों आती हैं। इसमें 18W टर्बो चार्जर, एक सिम ट्रे बाहर निकालने वाली पिन और एक प्लास्टिक केस आता है। इसकी मोटाई 9.6 मिलीमीटर है, जो कि निश्चित तौर पर मोटा कहा जाएगा। इसे हल्का भी बिल्कुल नहीं कहां जा सकता है, क्योंकि इसका वज़न 210 ग्राम है। मोटोरोला ने फोन के किनारों को अच्छी तरह से कर्व किया है, जो हथेली में आराम से ग्रिप बना लेता है। डिवाइस की मोटाई और वज़न आंशिक रूप से 5,000mAh की बैटरी के चलते हो सकता है। इतनी बैटरी इसे अच्छा बैकअप देने में मदद कर सकती है।

दूसरी चीज जिस पर मैंने ध्यान दिया, वह है फ्रंट पैनल पर एक नॉच या होल-पंच की कमी। मोटोरोला ने 16-मेगापिक्सल के सेल्फी शूटर के लिए पॉप-अप मॉड्यूल का विकल्प चुना है। इस कारण आपको इसमें क्लीन और बड़ा 6.5 इंच के फुल-एचडी+ डिस्प्ले मिलता है, जिसमें ऊपर और किनारों पर पतले बेजल्स हैं। यह पैनल HDR10 प्रमाणित है और इसमें बहुत अच्छे व्यूइंग एंगल हैं। मोटोरोला ने इसमें एक शक्तिशाली बॉटम-फायरिंग स्पीकर जोड़ा है, जो वीडियो देखने के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

सभी बटन डिवाइस के दायीं ओर हैं और मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में एक समर्पित Google Assistant बटन है जो पावर और वॉल्यूम बटन के ठीक ऊपर है। मुझे अच्छा लगता यदि यह फ्रेम की दूसरी ओर होता, जो खाली पड़ी है, लेकिन यह एक चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि डिवाइस को एक हाथ से इस्तेमाल करते समय बटन तक पहुंचना मुश्किल नहीं होता है। Motorola One Fusion+ में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ नीचे की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक है।
 

मोटोरोला वन फ्यूज़न+ के पीछे की ओर प्रतिद्वंद्वियों के समान एक क्वाड-कैमरा सेटअप है। इसका प्राइमरी सेंसर एफ/1.8 अपर्चर के साथ 64-मेगापिक्सल सेंसर है। इसके अलावा यह सेटअप एफ/2.2 अपर्चर वाले 8-मेगापिक्सल के अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा, एफ/2.4 अपर्चर वाले 5-मेगापिक्सल के मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर के साथ आता है। फोन के पीछे ही मोटोरोला के बैटविंग लोगो वाला फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है। स्कैनर तक पहुंचना आसान है और मुझे एक हाथ से इस्तेमाल के साथ फोन को अनलॉक करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई।

मोटोरोला ने इस फोन के भारतीय वेरिएंट को पावर देने के लिए इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट का इस्तेमाल किया है, जबकि इसे अन्य देशों में स्नैपड्रैगन 730 चिपसेट के साथ बेचा जाता है। हम उम्मीद करते हैं कि इस प्रोसेसर के साथ मोटोरोला वन फ्यूज़+ को ग्राफिक्स टेस्ट में बेहतर स्कोर मिलना चाहिए। इसे केवल एक कॉन्फिगरेशन विकल्प के साथ पेश किया गया है, जिसमें 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है। मुझे यह पसंद है कि कई वेरिएंट अन्य सीरीज़ को ओवरलैप करते हैं, जैसा Xiaomi के साथ है। हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट का उपयोग करके स्टोरेज को 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ एक डुअल-सिम स्मार्टफोन है, जिसमें डुअल 4जी एलटीई सपोर्ट है। यह ब्लूटूथ 5, वाई-फाई 802.11एसी और जीपीएस के साथ आता है।
 

motorola

Motorola One Fusion+ Android 10 पर आधारित MY UX पर चलता है। स्किन सिंपल और हल्की महसूस होती है और स्टॉक एंड्रॉयड की तरह लगती है। कुछ पहले से इंस्टॉल किए गए Google ऐप्स के अलावा, मोटोरोला वन फ्यूज़न+ में बिल्कुल शून्य ब्लोटवेयर हैं जो इन दिनों देखना दुर्लभ है। फिर भी, मोटोरोला ने इसमें अपने कुछ उपयोगी गेस्चर जोड़े हैं, जैसे कि फ्लैशलाइट को चालू करने के लिए डबल-चॉप और कैमरा ऐप लॉन्च करने के लिए एक डबल-ट्विस्ट आदि। यूआई नेविगेट करने में बहुत आसान है और मुझे यहां किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ अप्रैल सुरक्षा पैच चला रहा था, जो लेटेस्ट नहीं है।

Motorola ने One Fusion+ की कीमत भारत में 16,999 रुपये रखी है, जो इसे Redmi Note 9 Pro Max, Poco X2 और Realme 6 Pro के मुकाबले खड़ा करता है। मुझे लगता है कि यह इन सभी डिवाइसों के बीच एक करीबी लड़ाई साबित होने वाली है। मोटोरोला वन फ्यूज़न+ प्रतियोगिता में टॉप कर सकती है या नहीं, यह जानने के लिए हमारे फुल रिव्यू के लिए Gadgets 360 पर बने रहें।