Mi 10 स्मार्टफोन को आधिकारिक रूप से एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट डाउनलोड के लिए मिल गया है। हालांकि, यह नया सॉफ्टवेयर बिल्ड टेस्टिंग के लिए ज़ारी किया गया है, न कि रेगुलर यूज़र्स के लिए। इसके अलावा इसमें Xiaomi का MIUI स्किन ऑन टॉप भी शामिल नहीं है, जिसका मतलब है कि मी 10 यूज़र्स को यह नया अपडेट टेस्ट के लिए ही मिलेगा, जिसमें कोई खास कस्टम बदलाव मौजूद नहीं होंगे। बता दें, हाल ही में OnePlus ने एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट अपने OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro यज़र्स के लिए ज़ारी किया था। इसके अलावा Vivo ने भी हाल ही में आगामी एंड्रॉयड का बीटा वर्ज़न अपने Vivo Nex 3S और iQoo 3 के लिए रिलीज़ किया था।

चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Weibo के जरिए ऐलान किया गया कि एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट को Xiaomi Mi 10 के लिए रोलआउट किया जा रहा है। इसमें उन सभी प्रमुख फीचर्स के शामिल होने की उम्मीद है, जिसे Google ने अपने नेक्स्ट जनरेशन एंड्रॉयड अपडेट में लाने की तैयारी की है। हालांकि, वीबो पर यूज़र्स के सवालों का जवाब देते हुए MIUI टीम ने यह पुष्टि की कि नए अपडेट में शाओमी की कस्टम MIUI स्किन ऑन टॉप शामिल नहीं है।

यह बताना भी बेहद जरूरी है कि बीटा वर्ज़न के तौर पर यह नया अपडेट उन यूज़र्स के लिए नहीं है, जो मी 10 स्मार्टफोन का इस्तेमाल दैनिक रूप से करते हैं। यह नया अपडेट डेवलपर्स लिए डिज़ाइन किया गया है जो कि खासतौर पर टेस्टिंग के बना है। इंस्टॉलेशन के बाद इसमें कुछ बग्स और एरर की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

शाओमी ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि Mi 10 और Mi 10 Pro को जल्द ही एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट मिलने वाला है। हालांकि, फिलहाल इसे केवल मी 10 के लिए ही ज़ारी किया गया है, लेकिन आने वाले दिनों में इसे मी 10 प्रो के लिए भी ज़ारी कर दिया जाएगा।
 

How to install Android 11 Beta 1 on Xiaomi Mi 10

शाओमी की वेबसाइट से मी 10 के लिए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 बिल्ड डाउनलोड किया जा सकता है। अपडेट डाउनलोड करने के लिए आपको अपना पुराना डेटा डिलीट करना होगा, इसलिए आप पहले ही अपने डेटा का बैकअप रख लें। एंड्रॉयड 11 बीटा 1 रिलीज़ को इंस्टॉल करने के लिए आपको विंडो कम्प्यूटर की आवश्यकता होगी।

1. एक बार जब आप सभी आवश्यक चीजों के साथ इस अपडेट को इंस्टॉल करने के लिए तैयार हो, तो अपने डेटा का बैकअप ले लें और फिर आप शाओमी की साइट से एंड्रॉयड 11 बीटा 1 बिल्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको Mi Flash Tool को अपने विंडा कम्प्यूटर में डाउनलोड करना होगा। XDA Developers के अनुसार, यह टूल आपके मी 10 स्मार्टफोन में नए बिल्ड के फ्लैश करने का काम करता है।

2. Mi Flash Tool इंस्टॉल करने के बाद आपको Android Debug Bridge (ADB) और Fastboot tools डाउनलोड करना होगा।

3. अब अपने Mi 10 स्मार्टफोन के वॉल्यूम और पावर बटन (Down keys) को एक-साथ दबाकर डाउनलोड मोड में रीबूट करें

4. अब अपने फोन को कम्प्यूटर से कनेक्ट करें और फिर डाउनलोड किए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 बिल्ड को अपने फोन में लें।

5. इसके बाद Mi Flash Tool को रन करें और अब अपने फोन में वहां जाएं जहां आपने बीटा बिल्ड को सेव किया है। अब आपको रिफ्रेश बटन दबाकर इस टूल को आपके मी 10 डिवाइस को पहचानने दें।

6. अब अपने फोन में बिल्ड फ्लैश करने के लिए Mi Flash Tool पर जाकर Run का बटन दबाएं

फ्लैश की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका मी 10 डिवाइस एंड्रॉइड 11 बीटा 1 के साथ रीबूट हो जाएगा।