Google ने भारत में KaiOS यूज़र्स के लिए Google Lens कैमरा आधारित ट्रांसलेशन क्षमताओं को पेश किया है। KaiOS सॉफ्टवेयर देश में लोकप्रिय बजट फोन जैसे Jio Phone और Jio Phone 2 पर चलता है। गूगल असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आने वाले KaiOS फोन पर अब यूज़र्स कैमरा के जरिए सर्च कर सकते हैं। इस फीचर के साथ ही यूज़र्स अब किसी भी टेक्स्ट की फोटो क्लिक कर उसे ट्रांसलेट यानी उसका अपनी पसंदीदा भाषा में अनुवाद पा सकते हैं। Google Lens फीचर को 2019 में I/O डेवलपर्स सम्मेलन में पेश किया गया था और अब इसे गूगल असिस्टेंट के साथ KaiOS फोन में उपलब्ध करा दिया गया है। यह सुविधा फिलहाल केवल भारतीय यूज़र्स के लिए शुरू की गई है।

अपने आधिकारिक ब्लॉग पर Google ने इस खबर की घोषणा की और बताया कि भारत में KaiOS डिवाइसों पर यूज़र्स गूगल असिस्टेंट के जरिए अपने फोन से वास्तविक दुनिया के टेक्स्ट का अनुवाद कर सकते हैं। अब गूगल असिस्टेंट में एक नया कैमरा आइकॉन आएगा और उस पर क्लिक करने से कैमरा खुल जाएगा। यूज़र्स को बस अपने फोन को टेक्स्ट की ओर ले जाना होगा और वो टेक्स्ट यूज़र्स की पसंदीदा भाषा में अनुवादित हो जाएगा। KaiOS यूज़र्स प्रोडक्ट लेबल, रोड साइन या दस्तावेज़ का अनुवाद कर सकते हैं। असिस्टेंट को चलाने के लिए यूज़र्स को होम स्क्रीन से सेंटर बटन को लंबे समय तक दबाना होगा।
 

Jio Phone और Jio Phone 2 डिवाइस दोनों ही गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करते हैं, जिसका मतलब है कि यह फीचर अब इन फोन पर मिलेगा। Google का कहना है कि कैमरा आधारित अनुवाद फिलहाल अंग्रेजी और हिंदी, बंगाली, तेलुगु, मराठी और तमिल सहित कई भारतीय भाषाओं के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसमें कन्नड़ और गुजराती भी जोड़ी जाएगी। गूगल का कहना है कि “यूज़र्स को गूगल असिस्टेंट के अंदर जाके केवल राइट सॉफ्ट बटन को दबाना होगा और वे इस फीचर को इस्तेमाल कर सकेंगे।”
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें