COVID-19 महामारी को फैलने से रोकने का बड़ा हथियार है सोशल डिस्टेसिंग, जिसको पालन करने का निवेदन सरकार लगातार नागरिकों से कर रही है। सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने के लिए टेक्नोलॉजी का भी सहारा लिया जा रहा है, आरोग्य सेतु ऐप इन्हीं पहलों में से एक है। हालांकि, अब गूगल ने भी इस महामारी से लड़ने की दिशा में एक नया कदम उठाया है। गूगल ने एक नया टूल पेश किया है, जिसका नाम है Sodar tool । इस टूल की सहायता से एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र्स दूसरे लोगों से दूरी बनाए रखने में सफल होंगे।

Google ने कोरोना वायरस महामारी के देखते हुए एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए Sodar tool को विकसित किया है, जो कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र के कैमरा में उपलब्ध होगा। कैमरा में यह टूल आपको बीचोबीच रखकर एक सर्कल बनाएगा, जिसका रेडियस 2 मीटर अथवा 6.5 फीट होगा।

इस टूल का पेरामीटर सोशल डिस्टेंसिंग को मद्देनज़र रखकर निर्धारित की गई है। इसके अलावा इस टूल में ठीक उस तरह की टेक्नोलॉजी शामिल की गई है, जो कि आपको Pokemon Go जैसे स्मार्टफोन गेम्स में मिलती है।

यूज़र के चलते हुए यह सर्कल उनके साथ ही मूव करेगा, जिसमें स्मार्टफोन यानी यूज़र्स बीचोबीच स्थित होगा। जैसे ही आप संक्रमित दायरे में होते हैं, यह टूल तुरंत आपको विजुअल वॉर्निंग देने लगता है।

California स्थित इंटरनेट फर्म के अनुसार, Sodar टूल एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल निर्मित क्रोम ब्राउज़र के जरिए काम करता है, जो कि रियालिटी को सपोर्ट करती है।

भारत सरकार की आरोग्य सेतु ऐप की बात करें, तो यह ऐप न केवल आपको संक्रमित व्यक्ति व जगह की जानकारी देती है बल्कि इस ऐप के सहायता से आप यह भी जान सकते हैं कि कहीं आप को तो कोरोना वायरस संक्रमण नहीं। कुछ सवालों के जवाब के आधार पर यह ऐप निर्धारित करता है कि आपको कोरोना वायरस टेस्ट कराने की आवश्यकता है या नहीं।

 

.