कई एंड्रॉयड यूज़र्स सोशल मीडिया पर रिपोर्ट कर रहे हैं कि एक विशेष वॉलपेपर उनके डिवाइस को खराब कर रहा है। यह समस्या किसी विशेष श्रेणी के डिवाइस को प्रभावित करने वाली नहीं है, बल्कि गूगल और सैमसंग सहित कई कंपनियों के हैंडसेट को प्रभावित करती है। यह लेटेस्ट Android 10 वर्ज़न पर चलने वाले डिवाइसों को प्रभावित कर रहा है। हालांकि, इस वॉलपेपर बग का Android 11 के शुरुआती डेवलपर प्रिव्यू पर कोई असर देखने को नहीं मिला है।

यह समस्या तब सामने आई, जब सोशल मीडिया पर एक लोकप्रिय टिप्सटर Ice Universe ने इस वॉलपेपर को ट्वीट किया। टिपस्टर ने यूज़र्स को चेतावनी दी है कि वे वॉलपेपर को अप्लाई न करें, क्योंकि यह उनके डिवाइस को क्रैश कर देगा। Reddit पर भी कुछ यूज़र्स ने इसी तरह की चेतावनी पोस्ट की। 
 

इस समस्या से गूगल और सैमसंग फोन यूज़र्स सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। दोनों कंपनियों की तरफ से इस समस्या पर अभी जवाब आना बाकी है।

Android Authority के Bogdan Petrovan के अनुसार, संदिग्ध तस्वीर ने Google Pixel 2 को क्रैश कर दिया, हालांकि यह उनके Huawei Mate 20 Pro को प्रभावित नहीं कर पाया। पेट्रोवन ने Gadgets 360 को बताया कि हुवावे फोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित EMUI 10.0.0.214 पर चल रहा था। इससे पता चलता है कि यह वॉलपेपर लेटेस्ट वर्ज़न पर चलने वाले हर एक Android फोन को प्रभावित नहीं करता है।

सोशल मीडिया पर यूज़र्स ने यह भी बताया कि Google और Samsung के अलावा, कुछ OnePlus, Nokia और Xiaomi फोन भी इस बग से प्रभावित हैं।

एंड्रॉयड डेवलपर Dylan Roussel ने एक ट्वीट में बताया कि यह समस्या Google Pixel 4 XL को प्रभावित नहीं करती है जो Android 11 के डेवलपर प्रिव्यू पर चल रहा है। iPhone पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इस प्रकार, इन सभी यूज़र रिपोर्टों का सुझाव है कि कोई स्पष्ट पैटर्न नहीं है कि कौन से डिवाइस इस वॉलपेपर से प्रभावित होते हैं और कौन से नहीं।

प्रभावित यूज़र्स तब तक समस्या को हल करने में सक्षम नहीं हो रहे हैं जब तक कि वे अपने फोन को रीसेट नहीं करते। इसका मतलब यह है कि आपके फोन पर इस वॉलपेपर का इस्तेमाल करके, आप अपने सभी व्यक्तिगत डेटा को खो सकते हैं। इसलिए, अपने प्राथमिक डिवाइस पर इस वॉलपेपर का उपयोग करने से बचे।