पिछले कुछ हफ्तों से एक तस्वीर लोगों के स्मार्टफोन को क्रैश कर रही है और अब इस तस्वीर के पीछे रहे फोटोग्राफर सबके सामने आए हैं। सैन डिएगो के वैज्ञानिक गौरव अग्रवाल ने उस तस्वीर को खींचा था, जो पिछले कुछ समय से वॉलपेपर के रूप में कई एंड्रॉयड फोन को रीसेट करवा चुकी है। अग्रवाल ने एक मीडिया इंटरव्यू में खुलासा किया कि उन्होंने इस तस्वीर को ग्लेनियर नेशनल पार्क, मोंटाना में सेंट मैरी झील में पिछले साल अगस्त में खींचा था। हालांकि अग्रवाल को इस तस्वीर को फ़्लिकर पर अपलोड करते हुए इस बात की जानकारी कतई नहीं होगी कि यह तस्वीर तेज़ी से वायरल हो जाएगी, वो भी किसी अच्छे कारण के लिए नहीं, बल्कि बड़ी संख्या में स्मार्टफोन यूज़र्स के फोन को क्रैश करने के लिए। बता दें कि Google और Samsung के एंड्रॉयड डिवाइस इस तस्वीर से सबसे अधिक प्रभावित थे।

अग्रवाल ने BBC से बातचीत में कहा, (अनुवादित) ”मैंने जानबूझकर कुछ नहीं किया।” उन्होंने उस समय को याद किया, जब यह तस्वीर ली गई थी और उसे एक “जादुई शाम” बताया।

तस्वीर को Nikon डीएसएलआर के जरिए लिया गया था और उन्होंने इसे 16 सितंबर, 2019 को अपने फ़्लिकर अकाउंट पर अपलोड किया। लेकिन सार्वजनिक रूप से साझा करने से पहले, अग्रवाल ने फ़्लिकर पर बताया कि उन्होंने इमेज एडिटिंग टूल Adobe Lightroom का इस्तेमाल किया है, जिसमें उन्होंने इस तस्वीर के फॉर्मेट को ProPhotoRGB में बदल दिया। यह कुछ एंड्रॉयड डिवाइसों द्वारा समर्थित नहीं है और इस प्रकार, कई फोन इस तस्वीर को वॉलपेपर के तौर पर इस्तेमाल करने से बूटलूप (बिना चालू हुए लगातार रीस्टार्ट होना) में चले गए है।

अग्रवाल ने इस तस्वीर के अपडेट किए गए विवरण में लिखा है, (अनुवादित) “यह तस्वीर हाल ही में एंड्रॉयड फोन को क्रैश करने के लिए खबरों में रही है।”

अग्रवाल की इस तस्वीर को शुरुआत में Flickr यूज़र्स द्वारा काफी सराहा गया था, लेकिन पिछले महीने के अंत में, एक ट्विटर यूज़र Ice Universe द्वारा लोगों को इस तस्वीर को वॉलपेपर न लगाने की चेतावनी देने के कारण यह तस्वीर दुनिया भर में मशहूर हो गई। हालांकि, कुछ यूज़र्स ने इसके विपरीत किया और सोशल मीडिया पर परिणाम की सूचना दी। कई Google और Samsung फोन यूज़र्स इससे सबसे ज्यादा प्रभावित रहे, लेकिन इस तस्वीर ने iPhone मॉडल पर कोई समस्या पैदा नहीं की।

अग्रवाल को इस गड़बड़ के बारे में पता नहीं था, जब तक कि यह पिछले हफ्ते समाचार में नहीं आया था। उन्होंने बीबीसी को बताया (अनुवादित ) “मुझे नहीं पता था कि यह फॉर्मेट ऐसा करेगा।” उन्होंने आगे कहा “मेरे पास एक आईफोन है, और मेरे फोन में हमेशा मेरी पत्नी की तस्वीर ही वॉलपेपर के रूप में होती है।”